मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना 2023: Bal Sandarbh Yojana

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए अलग-अलग प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती हैं। इसी प्रयास के तहत छत्तीसगढ़ सरकार ने गांवों और शहरों के बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित देखभाल के लिए मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना की शुरुआत की है। यह योजना एक स्वास्थ्य सेवा योजना है, जिसे छत्तीसगढ़ सरकार के महिला और बाल विकास विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के माध्यम से राज्य के सभी बच्चों को मुफ्त चिकित्सा जांच प्रदान की जाती है, साथ ही उनके स्वास्थ्य की चिकित्सा में पूरा ध्यान रखा जाता है। अगर आप मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको इस लेख को विस्तृत रूप से पढ़ना होगा।

मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जाने वाली एक स्वास्थ्य संबंधी सेवा योजना है। इस योजना को छत्तीसगढ़ सरकार ने 2009 में पूरे राज्य में प्रारंभ की थी। Mukhyamantri Bal Sandarbh Yojana के द्वारा राज्य के सभी बच्चों के स्वास्थ्य जांच के लिए हर विकासखंड में 2 दिवसीय संदर्भ दिवस का आयोजन किया जाता है। इसका उद्देश्य है कि बच्चों को मुफ्त चिकित्सा जांच दी जा सके। अगर ऐसा चेक-अप किसी निजी अस्पताल में किया जाता है तो इसके लिए 300 रुपये तक का खर्च आता है। लेकिन इस योजना के तहत सरकार द्वारा यह सेवा मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती है। ताकि राज्य के सभी नागरिक इस सुविधा का लाभ ले सकें।

Highlights of मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना 2023

योजना का नाम Mukhyamantri Bal Sandarbh Yojana
शुरू की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 
विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
लॉन्च किया गया 2009
लाभार्थी राज्य के बच्चे 
उद्देश्य कुपोषण और अन्य संकट से पीड़ित बच्चों की स्वास्थ्य जांच
राज्य छत्तीसगढ़
साल2023 
योजना स्टेटस चालू है
आधिकारिक वेबसाइट https://cgwcd.gov.in/

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता 2023

उसके अतिरिक्त, जरूरत पड़ने पर चिकित्सा अधिकारी की सलाह के बाद अधिक राशि की दवाओं की व्यवस्था भी की जाती है। छत्तीसगढ़ सरकार इस योजना को शुरू करने का लक्ष्य रखती है ताकि राज्य के सभी बच्चों के संक्रमण की पहचान की जाए और उनके इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। इससे ऐसे माता-पिता भी अपने बच्चे के स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं जिनके पास पैसे नहीं होते हैं।

उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार ने मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य रखा है कि कुपोषण और अन्य संकट से पीड़ित बच्चों की स्वास्थ्य जांच निशुल्क उपलब्ध की जाए। इससे राज्य के बच्चों को संकट से बचाया जा सके। साथ ही, संकट से प्रभावित बच्चों को चिकित्सा परीक्षण की सुविधा, चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाईयाँ और आवश्यकतानुसार बाल रोग विशेषज्ञों के परामर्श की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इससे बच्चों को संक्रमण से सही समय पर बचाया जा सकता है और संक्रमण की पहचान करने का अवसर भी प्राप्त किया जा सकता है। इससे किसी भी राज्य के नागरिक अपने बच्चे को दुर्घटनाग्रस्त होने पर मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के तहत मुफ्त में जांच करवा सकते हैं। इस योजना के माध्यम से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अब तक 8 लाख से अधिक बच्चों को लाभ प्रदान किया गया है।

विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना 2009 में प्रारंभ हुई।
  • यह एक स्वास्थ्य सेवा योजना है, जिसे छत्तीसगढ़ सरकार के महिला और बाल विकास विभाग द्वारा संचालित किया जाता है।
  • योजना के माध्यम से गंभीर कुपोषित बच्चों को कुपोषण के चक्र से निकालकर कुपोषण दर में कमी लाई जाती है।
  • Mukhyamantri Bal Sandarbh Yojana के अंतर्गत प्रत्येक विकासखंड में माह के 2 दिवस को संदर्भ दिवस के रूप में चिन्हित किया जाता है।
  • योजना के तहत बच्चों के संक्रमण की पहचान की जाती है।
  • निजी चिकित्सा परीक्षण संस्थान में स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था 300 रुपए सीमा तक होगी।
  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना के तहत एक हितग्राही को वार्षिकता के अनुसार अधिकतम 500 रुपए तक की दवाइयाँ उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • इस योजना के अंतर्गत निजी बाल रोग विशेषज्ञ की सेवा पर 1000 रुपए तक का सम्मान दिया जाएगा और यात्रा खर्च के लिए अधिकतम 500 रुपए का प्रावधान किया गया है।
  • आवश्यकता पड़ने पर कुपोषित बच्चों के परिवहन के लिए मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध की जाएगी।

पात्रता एवं दस्तावेज

  • मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के लाभ सिर्फ छत्तीसगढ़ के निवासियों को ही प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए अभिभावकों को अपने बच्चे की पूरी जानकारी जांच स्थान पर प्रस्तुत करनी होगी।
  • बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र की प्रदान करनी होगी।
  • अभिभावकों को अपने बच्चे की आयु की जानकारी इस योजना के अंतर्गत प्रस्तुत करनी होगी।
  • इसके अतिरिक्त अभिभावकों को अपना पहचान पत्र भी प्रदान करना होगा।
  • छत्तीसगढ़ के प्रत्येक विकासखंड में मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के तहत लाभ उठाने के लिए द्विदिवसीय संदर्भ दिवस के आयोजन में शामिल होना होगा।
  • लाभार्थी को इसमें एक जांच टिकट बनवानी पड़ सकती है।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2023

आवेदन कैसे करें?

यदि आप मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको बताना चाहेंगे कि इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि लाभार्थी बच्चों की पहचान सरकार द्वारा स्वयं ही की जाती है। छत्तीसगढ़ सरकार ने मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के तहत अभी तक किसी आधिकारिक वेबसाइट या कॉल सेंटर नंबर की घोषणा नहीं की है। जैसे ही सरकार इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट या कॉल सेंटर नंबर से संबंधित जानकारी सार्वजनिक करेगी, हम आपको अपने लेख के माध्यम से सूचित करेंगे। Mukhyamantri Bal Sandarbh Yojana की अधिक जानकारी के लिए आप छत्तीसगढ़ सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Leave a Comment