{Registration} मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना 2023 – Yuva Kaushal Kamai Yojana

मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना नामक योजना की शुरुआत की है जिसके माध्यम से शिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत उन युवाओं को जो शिक्षा पूरी कर चुके हैं पर नौकरी नहीं मिल पाई है, सरकार द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा उन्हें ऋण भी प्रदान किया जाएगा ताकि वे स्वरोजगार स्थापित कर सकें। यह योजना उपयोगकर्ताओं को सीखने और प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेगी। इस योजना के बारे में और जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना 2023

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक नई योजना की घोषणा की गई है, जिसका नाम है “मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना”। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे, जो पढ़े लिखे होने के बावजूद भी बेरोजगारी की समस्या से ग्रस्त हैं। इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है, जो राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के संचालन के माध्यम से बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए किया जा रहा है।

23 मार्च 2023 को भोपाल में आयोजित एमपी यूथ पंचायत 2023 के दौरान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना की शुरुआत की घोषणा की है। इस योजना के तहत, जो युवा अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं लेकिन नौकरी नहीं मिली है, उन्हें लाभ प्रदान किया जाएगा। यह योजना मध्य प्रदेश के युवाओं और युवतियों दोनों को सम्मिलित करेगी।

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना overview

योजना का नाममुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना
घोषणा की गई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा
योजना की घोषणा तिथि 23 मार्च 2023
लाभार्थी राज्य के शिक्षित युवा
उद्देश्य युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
लाभसभी बेरोजगार युवा को रोजगार प्रदान करने हेतु मुफ्त कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा
रजिस्ट्रेशन प्रारंभ होने की तिथि1 जून 2023 
राज्य मध्य प्रदेश
साल 2023

{Eligibility} लाडली बहना योजना पात्रता क्या है

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत राज्य के युवाओं को उद्योग और सर्विस सेक्टर, समेत सभी क्षेत्रों में ट्रेनिंग प्रदान करने का काम सरकार द्वारा किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से जो युवा ट्रेनिंग प्राप्त करेंगे, उन्हें सरकार द्वारा हर महीने वेतन राशि भी प्रदान की जाएगी। जिससे युवाओं को कौशल विकास के साथ-साथ पैसे कमाने का भी मौका मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को एक जुलाई से शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद सरकार द्वारा चयनित युवाओं को एक साल की अवधि में उद्योग और सर्विस सेक्टर, समेत सभी क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाएगी।

उद्देश्य

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री युवा कौशल योजना को शुरू करने का प्राथमिक उद्देश्य है राज्य के विद्यावान युवाओं को सशक्त बनाने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना, जो अभिशिक्त होने के बावजूद बेरोजगार हैं। इन युवाओं को मुफ्त ट्रेनिंग प्रदान कर रोजगार प्राप्त करने में सहायता की जाएगी। सरकार द्वारा इस योजना के तहत युवाओं को 1 साल की ट्रेनिंग दी जाएगी और इस ट्रेनिंग के दौरान हर महीने 8000 रुपए की राशि भी प्रदान की जाएगी। सरकार का एकमात्र लक्ष्य राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए उनके कौशल विकास को बढ़ावा देना है, ताकि उनके भविष्य को चमकदार बनाया जा सके।

पात्रता

  • आवेदक के पास रोजगार नहीं होना चाहिए।
  • शिक्षित युवा ही इस योजना के पात्र होंगे।
  • आवेदक का मध्य प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत लड़के और लड़कियां दोनों पात्र होंगे।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

ज़रुरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • विकलांगता की स्थिति में विकलांगता प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना आवेदन प्रक्रिया ?

अगर आप इस योजना का लाभ चाहते हैं तो आपको थोड़ा सब्र करना होगा, क्योंकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना की शुरुआत घोषित की गई है, लेकिन यह योजना अभी लागू नहीं है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 जून 2023 से शुरू की जाएगी। चयनित छात्रों को चुनी हुई फील्ड में 1 साल की प्रशिक्षण प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं को ट्रेनिंग के दौरान या तो वहीं नौकरी प्राप्त होगी या कहीं और नौकरी देने का प्रयास किया जाएगा। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान करेंगे जब सरकार द्वारा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जाएगी, ताकि आप मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकें।

Ladli Bahan Yojana MP

Leave a Comment