[Download] लाड़ली बहना योजना पावती डाउनलोड कैसे करें

लाड़ली बहना योजना पावती डाउनलोड कैसे करें: यदि आपने लाड़ली बहना योजना में आवेदन किया है और आप जानना चाहते है कि आपके आवेदन की क्या स्थिति है तो इसके लिए आपको “लाड़ली बहना योजना” का सर्टिफिकेट डाउनलोड करना पड़ेगा यानि आवेदन की पावती जिसमे योजना में रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित सभी जानकारी इसमें आपको मिलेगी। तो इस लेख में डाउनलोड करने की पूरी जानकारी मिलेगी।

लाड़ली बहना योजना पावती डाउनलोड कैसे करें

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने वाली प्रत्येक आवेदिका को लाड़ली बहना योजना का सर्टिफिकेट /पावती डाउनलोड जरूर करनी चाहिए क्योंकि इससे यह पता चलेगा कि आपका आवेदन सफलतापूर्ण स्वीकार किया गया है या नहीं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी देंगे, इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Highlights लाड़ली बहना योजना पावती डाउनलोड

योजना का नामलाड़ली बहना योजना 2023
विभागमहिला एवं बाल विकास विभाग
राज्यमध्य प्रदेश
आर्टिकल का प्रकारलाड़ली बहना योजना पावती डाउनलोड
सर्टिफिकेटआधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है
डाउनलोडऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in

Ladli Bahan Yojana MP Online Registration 2023

लाड़ली बहना योजना पावती डाउनलोड

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता महिलाओं को प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जो महिलाओं को शक्तिशाली बनाएगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सभी गांवों में महिलाओं के लिए कैम्प लगाए जाएंगे, जिससे आप उन कैंप के माध्यम से अपना आवेदन सफलतापूर्वक पूरा कर सकती हैं। यदि आप लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन कर रही हैं और आपको लाडली बहना योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है तो आपको हमारे इस लेख के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गई है, जिसका आप नीचे पढ़कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

उद्देश्य लाड़ली बहना योजना पावती

मध्य प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है। इसका मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करवाकर उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाया जाए। इस योजना के तहत बहनों को हर महीने ₹1000 दिए जाएंगे, जिसका अर्थ है कि साल में ₹12000 प्राप्त होंगे। इससे वह न केवल अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सकेगी, बल्कि अपनी शिक्षा में भी अच्छा योगदान दे सकेगी। इससे बहने आत्मनिर्भर बन पाएंगी और उन्हें किसी दूसरे की आश्रय नहीं लेना पड़ेगा।

लाड़ली बहना योजना पावती डाउनलोड कैसे करें

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसपर आपके सामने सबसे पहले आपके सामने एक होमपेज खुलेगा।
  • यहाँ पर आपको आवेदन की स्थिति का ऑप्शन दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहाँ पर आपको ऑनलाइन पंजीयन संख्या या सदस्य समग्र संख्या दर्ज करना होगा। 
  • अब आपसे कैप्चा कॉर्ड माँगा जायगा, आपको कैप्चा कॉर्ड दर्ज करदेना है।
  • कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद आपको खोजें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आपके आवेदन का विवरण प्रदर्शित होगा। इसमें आवेदन क्रमांक, आवेदिका महिला का नाम, आवेदिका समग्र आईडी, जिला आवेदन की स्थिति, आवेदिका महिला का सम्भावित संभाग, महिला का स्थानीय निकाय, ग्राम आदि सभी जानकारी दिखाई दिए जाएंगे।
  • अब आपको नीचे की ओर पावती का ऑप्शन दिखने लगेगा। इस ऑप्शन पर आप क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से लाडली बहना योजना पावती डाउनलोड करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

MP Board Laptop Scheme 2023

Leave a Comment