Haryana Meri Fasal Mera Byora Yojana 2023: उद्देश्य, ऑनलाइन आवेदन

आज हम इस लेख के माध्यम से हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करने जा रहे हैं। इस लेख को पढ़कर आपको हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से संबंधित सभी जरूरी जानकारी मिलेगी। जैसे कि Haryana Meri Fasal Mera Byora Yojana क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। इस लेख के माध्यम से हमने हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से संबंधित सभी जानकारी को विस्तार से समझाया है।

Haryana Meri Fasal Mera Byora Yojana 2023

श्री मनोहर लाल खट्टर जी हरियाणा के मुख्यमंत्री हैं और उन्होंने हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के किसान अपनी फसल का पूरा विवरण ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल मुआवजा आदि किसानों को प्रदान किया जा सके। मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के अंतर्गत आवेदन करवाने के लिए आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आपको केवल मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल के माध्यम से हरियाणा के किसानों को सारी सरकारी सुविधाएं एक स्थान पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना 2023

श्री मनोहर लाल खट्टर जी, हरियाणा के मुख्यमंत्री, ने एक रिव्यू मीटिंग के दौरान “मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना” को “मेरा पानी मेरी विरासत योजना” से जोड़ने का निर्णय लिया है। इस संबंध में, राज्य के मुख्यमंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसानों तक इस योजना से संबंधित सभी जानकारी पहुंचानी चाहिए। इससे पानी की बचत की जा सकती है और इसके साथ ही किसानों को सब्जियों, दालों, सोयाबीन, ग्वार आदि की खेती के लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। राज्य के सभी किसानों को इस योजना के लाभ से उठाना चाहिए। उन्हें अपनी फसल से संबंधित विस्तृत जानकारी “मेरी फसल मेरा ब्योरा एवं मेरा पानी मेरी विरासत पोर्टल” पर दर्ज करनी चाहिए।

Haryana Chara Bijai Yojana 2023

Highlights

योजना का नामहरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2023
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा
वर्ष2023
विभागकिसानों और कृषि किसान मंत्रालय
उद्देश्यकिसान और खेत का पंजीकरण
लाभार्थीराज्य के किसान
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
श्रेणीहरियाणा सरकार योजनाएं
अधिकारिक वेबसाइटfasal.haryana.gov.in

Haryana Chirag Yojana Application Form 2023

उद्देश्य

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य है कि राज्य के किसानों को एक जगह पर सभी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता प्रदान करना और उनकी समस्याओं का समाधान करना। यह योजना कृषि संबंधित जानकारियों को समय पर पहुंचाने के लिए भी है। इस योजना के माध्यम से खाद्य, बीज, कृषि उपकरणों और ऋणों की सब्सिडी को ऑनलाइन पोर्टल पर समय पर उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के द्वारा फसल की बुआई-कटाई के समय और मंडी संबंधित जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा, प्राकृतिक आपदा या विपदा के समय पर भी सहायता प्रदान की जाएगी।

About Haryana Meri Fasal Mera Byora Yojana 2023

मेरा पानी मेरी विरासत योजना को सरकार द्वारा पिछले साल आरंभ किया गया था। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य जल संरक्षण करना है। इस योजना के तहत उन किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो किसान धान की जगह वैकल्पिक फसल (जो कम जल की खपत करती हैं) की खेती करते हैं। यह आर्थिक सहायता ₹7000 प्रति एकड़ की दर से प्रदान की जाती है। पिछले साल किसानों द्वारा 96000 एकड़ जमीन पर उन फसलों की खेती की गई थी जो कम जल के इस्तेमाल करती है। इस योजना की सफलता को देखते हुए अब मेरा पानी मेरी विरासत योजना को मेरा फसल मेरा ब्योरा योजना के साथ जोड़ने का निर्णय लिया गया है। जिससे कि किसानों को लाभ पहुंचाया जा सके।

फसल खरीद पर ऑनलाइन भुगतान और तालिका बनाने का विकल्प

जो किसान अपनी फसल को सरकारी मंडियों के माध्यम से बेचना चाहते हैं, उन्हें मेरा फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से भुगतान और शेड्यूलिंग करने का विकल्प उपलब्ध है। शेड्यूलिंग से, किसान अपनी फसल को उनकी मर्जी से चुने गए तारीख पर मंडी में ला सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें संबंधित मंडी सचिव, मार्केट कमेटी या मंडी के कॉल सेंटर से भी संपर्क करके शेड्यूलिंग कर सकते हैं। अगर किसान अपनी फसल को बेचने के बाद समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो उन्हें 9% का ब्याज भी देना होगा। सरकार द्वारा बिक्री के 40 घंटे से 72 घंटे के अंदर भुगतान किया जाएगा। इस वर्ष, सभी भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किए जाएंगे। इस साल हरियाणा सरकार द्वारा 8 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पिछले वर्ष सरकार द्वारा 60.3% या 74 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीदी गई थी। इस खरीद के माध्यम से 7,80,962 किसानों को न्यूनतम समर्थन  मूल्य 14245 करोड रुपए था।

Haryana Meri Fasal Mera Byora Registration

यदि कोई राज्यवासी मेरी खेती-बाड़ी के लाभार्थी होकर हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत किसान पंजीकरण, फसल पंजीकरण और खेत का ब्यौरा दर्ज करवाना चाहता हो तो वह इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकता है। हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना 2023 के तहत बोई जाने वाली फसलों के बारे में जानकारी उपलब्ध होगी और इसके अलावा विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ सीधे किसानों को प्रदान किए जाएंगे। हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल किसानों के लिए एक उत्तम सुविधा होगी। मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किसानों को हरियाणा सरकार की कई योजनाओं का लाभ सीधे मिलेगा।

हरियाणा मेरा पानी मेरी विरासत योजना 2023

लाभ

  • कृषि संबंधित जानकारियाँ समय पर उपलब्ध करना।
  • खाद्य, बीज, ऋण और कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर उपलब्ध करवाना।
  • फसल की बिजाई-कटाई के समय और मंडी संबंधित जानकारी उपलब्ध करना।
  • काम में लगे हुए वीएलई किसानों की समस्त फसलों का ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज करेंगे।
  • इस कार्य के लिए प्रदेश सरकार द्वारा वीएलई को सीधे उनके खाते में भुगतान किया जाएगा।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा प्राकृतिक आपदाओं से हुए फसल के नुकसान के कारण मुआवजा देना।
  • मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से किसानों को सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी जो हरियाणा सरकार ने उनके लिए उपलब्ध कराई है।
  • किसानों के लिए एक स्थान पर सभी सरकारी सुविधाओं का उपलब्धता देने और समस्याओं को हल करने के लिए अलग से प्रयास करना।इस योजना के अंतर्गत किसानों को विभिन्न योजनाओं के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करना।
  • जल्द ही बोई जाने वाली फसलों की संपूर्ण जानकारी और विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने योग्य किसानों को राज्य स्तरीय फसल ई-सूचना नामक वेब पोर्टल के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

जरुरी दस्तावेज

  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ज़मीन के कागज
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए ।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

  • सबसे पहले योजना के आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उनके सामने होमपेज दिखाई देगा।
  • इस होम पेज पर आपको “पंजीकरण (क्लिक करे)” का विकल्प दिखाई देगा ।
  • इस ऑप्शन पर आपको टैप करना होगा। टैप करने के बाद अगला पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। फिर जारी रखें बटन पर टैप करना होगा।
  • उसके बाद आपसे कुछ जानकारी की जांच की जाएगी जिसमें आपसे अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर, या परिवार आईडी में से किसी एक का चयन करने के लिए कहा जाएगा। इन जानकारियों को खाली बॉक्स में भरना होगा।
  • फिर आपको सर्च बटन पर टैप करना होगा। टैप करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा और आपको उस OTP को आगे के पेज पर दर्ज करना होगा। उसके बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस पंजीकरण फॉर्म में आपको चार अध्याय होंगे, जिसमें पहला अध्याय किसान पंजीकरण से संबंधित होगा। इस फॉर्म में आपको अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी।
  • अब  आपके सामने दूसरा चरण आएगा जो  फसल का विवरण होगा उसमे आपको अपनी फसल से सम्भंदित जानकारी भरनी होगी ।
  • फिर तीसरे स्टेप में बैंक डिटेल्स आएगी, जिसमें आपको अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी सभी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद अंतिम और चौथा चरण मंडी/आढ़ति का विवरण भरना होगा।
  • फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद, अंतिम चरण में आपको सबमिट करने के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरीके से आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

Meri Fasal Mera Byora Helpline Number

  • Helpline Number – 18001802060
  • Toll-Free Number – 18001802117
  • ईमेल ID  – hsamb.helpdesk@gmail.com

Leave a Comment